पुलाव नहीं काबुली चना पुलाव बनाने की ये खास रेसिपी जानिए

पुलाव नहीं काबुली चना पुलाव बनाने की ये खास रेसिपी जानिए


पुलाव इंडिया में सबसे ज्यादा खाया जाना वाला लोगों का फेवरेट फूड है। चावल से बनें पुलाव हर राज्य में अलग तरह से बनाए जाते हैं। ना सिर्फ पुलाव बनाने की सामग्री अलग होती है बल्कि उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले भी अलग होते। अब हम आपको काबुली चना पुलाव बनाने की ये रेसिप बता रहे हैं। इस तरह के पुलाव आपको ज्यादातर फाइव स्टार होटल में खाने के लिए मिलते हैं। पुलाव की इस रेसिपी में जिन मसालों का इस्तेमाल किया जाता है उनकी खुशबू दूर से ही आने लगती है। यानि पुलाव बनते समय ही इसकी खुशबू से आपको इसका स्वाद आने लगता है आपकी भूख बढ़ जाती है और इसके पकने का बेसब्री से इंतज़ार करने लगते हैं।

अगर आपके घर मेहमान आ रहे हैं और आप उनके लिए कुछ शाही लंच या शाही डिनर प्लान कर रही हैं तो काबुली चना पुलाव आप जरुर बना सकती हैं। पुलाव की ये रेसिपी हालांकि ज्यादा मुशकिल नहीं है लेकिन इसे बनाने का सही तरीका आपको जरुर पता होना चाहिए। मसालों के फ्लेवर के साथ आप जब ये पुलाव पकाएंगी तो इसका स्वाद किसी भी शाही पकवान से कम नहीं होगा।

तो आइए अब आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर पर काबुली चना बना सकती हैं। काबुली चना पुलाव की ये रेसिपी जानिए 

काबुली चना पुलाव बनाने की सामग्री

  1. बासमती चावल- 1 किलो
  2. चना- 100 ग्राम
  3. घी या कूकिंग ऑयल- 100 ग्राम 
  4. अदरक- 2 चम्मच 
  5. लहसुन- 2 चम्मच 
  6. प्याज- 2
  7. टमाटर- 1/2 kg
  8. दही- 200 ग्राम
  9. गरम मसाला- 70 ग्राम 
  10. लाल मिर्च फ्लैक्स- 20 ग्राम (टूटी और साबुत) 
  11. आनारदाना- 3 चम्मच 
  12. ताज़ा हरा धनिया- थोड़ा सा बारीक कटा हुआ 
  13. हरी मिर्च- 30 ग्राम 

काबुली चना पुलाव बनाने की विधि

  1. पुलाव बनाने के लिए आप सबसे पहले चावलों को पानी में भिगो दें।
  2. सफेद चना को गुनगुने पानी में 45 मिनट के लिए भिगों दें।
  3. अब आप एक प्याज़, अदरक और लहसुन काटकर एक प्लेट में रख लें।
  4. टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया भी इसी तरह से काटकर रख लें।

तेल गर्म करके प्याज़, अदरक और लहसुन फ्राई कर लें। जब ये सामग्री गोल्डन ब्राउन होनी शुरू हो जाए, तब आप इसमें टमाटर, दही, धनिया, लाल मिर्च और नमक डालकर इसे मिक्स कर लें और इसे धीमी आंच पर और अच्छी तरह से भूनें

अब आप इसमें साबुत मसाले डालकर भी इसे अच्छी तरह से भून लें। चने जो आपने 45 मिनट से गुनगुने पानी मे ंभिगो कर रखें है उन्हें भी आप इसमें डाल दें।

नोट: पुलाव बनाने के लिए आपने जो चावल भिगो रखे हैं उन्हें पहले अलग से पैन में उबाल लें। जब चावल उबल जाएं तब आप उसमें से पानी अलग करके उन्हें छानकर मसाले वाले पैन में डाल दें।

जब सारा पानी अच्छे से सूख जाए तब आप इसपर ढक्कन लगाकर इसे 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर स्टीम में पकाएं। इससे मसालों का स्वाद पुलाव में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा।

भाप में पके चावलों का ढक्कन हटाकर आप अब उसे सर्व कर सकती हैं।

काबुली चना पुलाव आप करछी से प्लेट में डालें इस पर धनिया लच्छेदार कटा प्याज डालकर आप इसे सर्व करें आप इसके साथ अपनी पसंदीदा चटनी भी खास सकती हैं या फिर चाहें तो पुलाव को रायते के साथ भी सर्व कर सकती हैँ।
पुलाव नहीं काबुली चना पुलाव बनाने की ये खास रेसिपी जानिए पुलाव नहीं काबुली चना पुलाव बनाने की ये खास रेसिपी जानिए Reviewed by Unknown on May 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.