skin : inhen apane aahaar mein karen shaamil aur paen sundar tvacha



ऐसे रखें अपनी सुंदरता बरक़रार 

हमारा लेख आपको आपके अंदर होने वाली समस्याओं की जानकारी देने के साथ साथ उनसे निबटने के भी उपाय बताता है | Oyehealth.in एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप स्वास्थय, लाइफस्टाइल और खाना बनाने तक की हर समस्या की जानकारी को पा सकते है | आप अपनी लाइफ में किसी भी समस्या का हल चाहते है तो हमारी वेबसाइट पर आएं और अपने सब सवालों का जवाब पाएं | मेरा आज का यह लेख आपको त्वचा की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए सही तरीकों को अपनाने की सलाह पर आधारित है |

अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए अपने खाने में इन्हें करें शामिल 

Glowing Skin-: खूबसूरत त्वचा पाने की ख्वाहिश सबकी होती हैं । लेकिन वातावरण में प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा में काफी बदलाव आते हैं, ऐसे में आपको अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करनी चाहिए जिससे कि वो पहले जैसी नमी से भरपूर, स्वस्थ एवं चमकती हुई सी लगे। अधिकतर लोग अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए फेशियल और क्लींजिंग आदि ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं । इन सब से आपको बाहरी सुंदरता तो मिल जाती हैं जो की फेशियल और क्लींजिंग करवाने के कुछ दिन तक ही रहती हैं । लेकिन अगर आपको हमेशा ही सुंदर दिखना हैं तो आपको इन सब के साथ -साथ अपने खाने पर भी ध्यान देना चाहिए । खाना ही एक ऐसी चीज है जो आपकी त्वचा पर काफी प्रभाव डालता हैं । आप कैसा आहार ले रहे हैं, इसका काफी असर आपकी त्वचा पर दिखता हैं । इसके अलावा यदि चमकदार और गोरी त्वचा चाहिये तो खूब सारा पानी पीएं और रेगुलर वर्कआउट भी करें । अधिक पानी पीने से शरीर के खतरनाक टॉक्‍सिन निकल जाते हैं जिससे चेहरा दमकने लगता हैं । वहीं दूसरी ओर शरीर के अंदर का ब्‍लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता हैं ।

चमकती हुई त्वचा पाने के लिए खाएं यह आहार 



गाजर में विटामिन सी और कैरोटीन होता है जो कि त्‍वचा  के लिये सबसे अच्छा होता हैं।  सुंदर त्‍वचा पाने के लिये आप गाजर का जूस हमेशा पीते रहें ।

टमाटर भी त्वचा के लिए अच्छा होता हैं। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स हैं। टमाटर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती हैं। टमाटर त्‍वचा को सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से बचाता हैं। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन शरीर से रेडिकल्‍स की मात्रा कम करता हैं ।


पपीता में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, ई, एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो स्‍किन से मुहांसे और दाग-धब्‍बों को हटाता हैं । इसके अलावा यह हमारे पेट को भी साफ रखता हैं ।

पालक त्‍वचा के लिए बहुत लाभदायक होता हैं । पालक रोज खाने से खून में हिमोग्लोबिन बढ़ता हैं । पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं।

कीवी भी त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती हैं। कीवी में विटामिन सी होता है, जिसको हर रोज खाकर आप गोरी त्‍वचा पा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके चेहरे पर दाग हैं तो उस पर ताजी कीवी पीस कर लगाने से वह साफ हो जाते हैं।

चुकंदर त्‍वचा के पोर्स खोलता है, ब्‍लड सर्कुलेशन बढाता है और आपके गालों को भी गुलाबी बनाता हैं । इसलिए आपको चुकंदर का रस रोज पीना चाहिये ।

बादाम में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन-ई होता हैं । जो त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं । रोज सुबह के नाश्ते में बादाम का सेवन करने से चेहरे में चमक आती हैं ।

लाल शिमला मिर्च खाने से त्वचा को गोरापन मिलता हैं । इस लाल रंग की शिमला मिर्च में विटामिन सी तथा त्‍वचा को गोरा बनाने वाला लाइकोपीन होता हैं और पीली शिमला मिर्च विटामिन सी भरी होती हैं यह एक एंटी एजिंग के रूप में भी काम करती हैं।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप अपने आहार में अनाज, दालें, ताज़े और कच्चे फ़ल, हरी पत्तेदार सब्जियां, मांस, मछ्ली को अपने आहार में शामिल करें । तरल पदार्थो का भी अधिक मात्रा में सेवन करें।
skin : inhen apane aahaar mein karen shaamil aur paen sundar tvacha skin : inhen apane aahaar mein karen shaamil aur paen sundar tvacha Reviewed by News Himachali on January 01, 2018 Rating: 5

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