Usage of Jasmine Oil For Skin

Usage of Jasmine Oil  For Skin

Jasmine Oil और  Jasmine Flower देते है, त्वचा और स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ 


Jasmine Oil-:  चमेली या जैस्मिन का नाम तो सबने सुना ही होगा । यह एक सफ़ेद रंग का खुशबूदार फूल होता है । इसकी खुशबू हमें अपनी और आकर्षित करती है और  इसी ख़ुशबू के कारण इस फूल का इस्तेमाल  कई तरह के perfumes आदि में भी किया जाता है। Jasmine फूल के कई तरह के तेल होते हैं। इसमें एसेंशियल ऑयल्स तथा एथेरिक ऑइल की मात्रा होती है। चमेली के तेल की खुशबू काफी लॉन्ग लास्टिंग (long lasting) होती है, इस पौधे को किंग ऑफ फलावर्स भी कहा जाता है। चमेली  फूल का तेल हमें बहुत से फ़ायदे देता है । इसका तेल हमारी त्वचा और शरीर दोनों को ही लाभ देता है । Jasmine के फूल हमेशा रात के समय ही तोड़ा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि  रात के समय इस फूल की खुशबू काफी तेज होती है, जिससे इसका इस्तेमाल आसानी से किसी product को बनाने में किया जाता है। यह  तेल भले ही महंगा होता है, लेकिन यह हमारी त्वचा में काफी ग्लो लेकर आता है।

अगर आपको वबासीर की समस्या है तो आप चमेली, बरगद और गिलोय के पत्तों को मिक्स करके अच्छे से पीस लें और फिर सोंठ, सेंधा नमक और छाछ के साथ इसका सेवन करें । ऐसा करने से आपको वबासीर की समस्या से आराम मिलेगा ।


जैस्मिन का तेल बालों की देखभाल के बहुत लाभदायक होता है । चमेली के तेल की 5 बूदें, आधा गिलास सोया ऑयल, 3 चम्मच जूनीपर ऑयल आदि को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें और अपनी सिर की त्वचा पर लगा लें । ऐसा करने से आपकी सिर की त्वचा मजबूत हो जाएंगी ।

 इस तेल में 2 रोजमैरी, 2 बूंदे लैवेंडर की, 2 बूंद क्लारी सेज और 2 चम्मच Jasmine के तेल को मिलाकर मिक्स कर लें। इसके बाद इस तेल को अपने स्केल्प में लगाकर मसाज कर लें। सूथिंग और रिफ्रेशिंग बालों के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

चमेली का ऑयल हमारी त्वचा को ड्राईनेस (dryness) और सेंसिटिव (sensitive) से राहत दिलाने में मदद करता है। यह एक्जिमा और सूजन से भी राहत दिलाता है।


जैस्मिन  का तेल एंटीसेप्टिक होता है जो की संक्रमण से लड़ने और सर्दी और सांस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है ।

जैस्मिन  तेल  मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से भी आराम दिलाता है । यह प्राकृतिक तरीके से हार्मोन के स्तर को संतुलन कर हमें दर्द से राहत दिलाने के लिए काफी कारगार तेल होता है।

जैस्मिन युक्त पानी या चाय का सेवन करने से मधुमेह (diabetes) का ख़तरा भी कम हो जाता है। यह ब्लड शुगर तथा ग्लूकोस के स्तर को नियंत्रित करती है, जिससे मधुमेह की समस्या गंभीर होने से बचती है।

जैस्मिन की चाय पीने से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे हाज़मे की समस्या, कब्ज़, सूजन आदि को कम करने में मदद करती है। अतः अपने पेट को स्वस्थ और साफ़ रखने के लिए रोज़ाना एक कप चमेली की चाय का सेवन अवश्य करें।
Usage of Jasmine Oil For Skin Usage of Jasmine Oil  For Skin Reviewed by News Himachali on December 24, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.