Eyes Care Tips : ki full jankari oye health mein

Eyes Care Tips : ki full jankari oye health mein

  • आंखें हमारी शरीर का अभिन्न अंग है ।
  • आंखों के लिए प्रणायामअनुलोम -विलोम करें । 
  • आंखों के व्यायाम में उष्ट्रासनहलासनसर्वागासन आदि योग करने से हमारी आंखे स्वस्थ होगी ।
  • पैरों के तलवों में सरसों के तेल से मा‍लि‍श करें । 
  • आंवला आंखों के लिए वरदान है। 
  • सुबह-सुबह उठकर आंखों को ठंडे पानी या त्रिफला के पानी से आखें धोनी चाहिए। 
  • अपनी हथेलियों को आपस में रगड़े और गर्म हो जाने पर उन्हें अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख लें।
इन तरीकों से करें अपनी आंखों की सही देखभाल 

Eyes : आंखें हमारी शरीर का अभिन्न अंग है । इनके बिना हम संसार की किसी भी चीज़ की सुंदरता का आनंद नहीं लें सकते है । आंखों के बिना हम किसी भी चीज़ की कल्पना भी नहीं कर सकते है । लेकिन आजकल की भागदौड़ की ज़िंदगी बहुत तनाव भरी है । आज के आधुनिक युग में प्रदूषणखानाकंप्यूटर पर देर-देर तक काम करनाटीवी देखनाविटामिन ए की कमी के कारण आँखों पर दवाब बढ़ जाता हैं जिसके कारण काफी लोगों को आँखों की बीमारी का सामना करना पड़ रहा हैं । आंखों की सही देखभाल करना बहुत ज़रूरी है । आंखों की कमज़ोर होती नज़र के लिए सही खानपान का होना और सही लाइफ स्टाइल का होना बहुत जरुरी है । आँखों के लिए योग भी एक मंत्र सिद्ध हो सकता हैं । आंखों के लिए प्रणायामअनुलोम -विलोमयोगासनों में आंखों के व्यायाम में उष्ट्रासनहलासनसर्वागासन आदि योग करने से हमारी आंखे स्वस्थ होगी । इन सब के साथ-साथ आप आंखों की देखभाल करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीक़े और जड़ी- बूटी का इस्तेमाल कर सकते है ।

                    आंखों की सही देखभाल के लिए प्राकृतिक उपाय (Eyes Care Tips)

  1. अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो आप आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले एक बराबर मात्रा में बादाम, सौंफ और मिश्री या चीनी लें और उनका पाउडर बना लें। इस मिश्रण को आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच मिक्स करें और पी लें, लगातार 30 से 40 दिनों तक इसका सेवन करें । ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी । इस बात का ख़्याल रखें की इसे पीने के 2 घंटे तक कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए ।
  2. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप पैरों के तलवों में सरसों के तेल से मा‍लि‍श करें । मा‍लि‍श आंखों के लिए फायदेमंद होती है।
  3. आप अपनी डाइट में विटामिन सी, विटामिन ई और ओमेगा 3 का प्रयोग भी करें । इससे भी आपकी आंखों को लाभ मिलता है ।
  4. आंखों के हर प्रकार के रोग जैसे पानी गिरना, आंखों की कमज़ोरी आदि होने पर आप रात को 7 बादाम भिगोकर, उन्हें सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पीना चाहिए ।
  5. आंवला, आंखों के लिए वरदान है। इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाएं रखते हैं। आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या फिर आप सुबह खाली पेट आंवले के रस का सेवन करें । 
  6. इलायची भी आंखों की समस्याओं के लिए बहुत गुणकारी होती है । इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं। इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  7. सुबह-सुबह उठकर आंखों को ठंडे पानी या त्रिफला के पानी से आखें धोनी चाहिए, इससे आंखों की उम्र बढ़ती हैं तथा आंखों का धुंधलापन, आंखों में पानी आना या जल्दी थक जाना जैसी समस्या भी दूर हो जाती हैं ।
  8. आंखें में दर्द होने पर आप सन बाथ लें जिसमें व्यायाम करें, अपनी आंखों को पूरी तरह से खोल कर दोनों पुतलियों को हर दिशा में घुमाएं और सूरज की रोशनी को आंखों में जानें दें। यह आंखों की नसों मे खून व ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाकर आंखों की रोशनी को बढ़ाता  हैं ।
  9. अगर आपको अपनी आंखों में अगर दर्द सा महसूस हो रहा हो तो आप अपनी हथेलियों को आपस में रगड़े और गर्म हो जाने पर उन्हें अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख लें। ऐसा करने से आंखों की मासपेशियों का तनाव कम होगा और आंखों का रक्त संचार भी बढ़ेगा ।
Eyes Care Tips : ki full jankari oye health mein Eyes Care Tips : ki full jankari oye health mein Reviewed by News Himachali on December 24, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.